businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

रिजर्व बैंक पुराना सोना बेचेगा, नया सोना खरीदेगा

Source : business.khaskhabar.com | July 06, 2014 | businesskhaskhabar.com Commodity News Rss Feeds
 RBI to exchange its gold to standardise its yellow metal stocksनई दिल्ली। रिजर्व बैंक ने सोने के मानकीकरण के लिए अपने भंडार में पडे पुराने सोने की नए सोने से अदला-बदली करने की प्रक्रिया शुरू की है। केंद्रीय बैंक नामित बैंकों से कहा है कि वे अदला-बदली के लिए संबद्ध आंकडे दें ताकि भंडार का प्रबंधन बेहतर किया जा सके।

सूत्रों के मुताबिक भारतीय स्टेट बैंक समेत नामित बैंक रिजर्व बैंक की ओर से सोना आयात करेंगे और बाद में इसे अदला-बदली की जाएगी। इस योजना के तहत रिजर्व बैंक अपेक्षाकृत अशुद्ध सोने, जिसमें स्वतंत्रता पूर्व के दौर का सोना भी शामिल है, के बदले इतने ही मूल्यांकन का शुद्ध सोना लेगा। इस प्रक्रिया के तहत रिजर्व बैंक के पास उपलब्ध सोने को वैश्विक मानक के स्तर लाया जाएगा। अदला-बदली के जरिए प्राप्त सोना अपने विदेशी संरक्षक बैंक ऑफ इंग्लैंड को भेज देगा।

रिजर्व बैंक के पास 27 जून तक 20.79 अरब डॉलर का सोना था जबकि उसका कुल विदेशी मुद्रा भंडार 315.77 अरब डॉलर पर था। एक सर्राफा व्यापारी ने कहा कि रिजर्व बैंक नामित बैंकों के जरिए सोना स्थानीय बाजार में बेचेगा और इतनी ही मात्रा में सोने का आयात कम किया जाएगा। फिलहाल इससे चालू खाते के घाटे पर दबाव डाले बगैर सोने की आपूर्ति बढाने में मदद मिलेगी जिस पर इराक में संघर्ष के मद्देनजर कच्चे तेल की कीमत में बढोतरी के कारण दबाव है। चालू खाते के घाटे पर नियंत्रण के लिए सरकार ने आयात शुल्क बढ़ाया था और केंद्रीय बैंक ने सोने के आयात पर अंकुश लगाया था। साथ ही सोने के आयात पर विभिन्न तरह की पूर्व-शतेंü लगाई गई थीं।