businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

ये खास लेंस स्मार्टफोन को बना देगा माइक्रोस्कोप

Source : business.khaskhabar.com | May 06, 2015 | businesskhaskhabar.com Gadget News Rss Feeds
 New Lens Can Turn Smartphone Into Microscopesवाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन को सूक्ष्मदर्शी में बदलने की एक खास तकनीक की खोज की है। यूनिवर्सिटी ऑफ ह्यूस्टन के वैज्ञानिकों ने एक ऎसा लेंस बनाया है, जिसे आसानी से किसी स्मार्टफोन के कैमरे से लगाकर उसे सूक्ष्मदर्शी में तब्दील किया जा सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह स्कूलों और क्लीनिकों के लिए सूक्ष्मदर्शी का कारगर और सस्ता विकल्प मुहैया कराएगा। यह किसी तस्वीर को 120 गुना तक बडा कर सकता है।

इस विशेष लेंस की कीमत सिर्फ तीन सेंट (1.20 रूपये) के लगभग है। सहायक प्रोफेसर वी चुआन शिह ने कहा, यह लेंस बिना किसी अन्य उपकरण के स्मार्टफोन के कैमरे से जु़ड सकता है। यह कक्षा में छात्रों के प्रयोग के लिहाज से श्रेष्ठ है। प्रयोग के तौर पर शोधकर्ताओं ने मनुष्य के बाल की तस्वीरें नए लेंस के साथ स्मार्टफोन कैमरा से और एक पारंपरिक माइक्रोस्कोप के जरिये लीं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि स्मार्टफोन से ली गई तस्वीर का 120 गुना पारंपरिक माइक्रोस्कोप के 100 गुनी तस्वीर के समतुल्य पाया गया। इस लेंस को पॉली डाइमिथाइल सिलोक्सेन (पीडीएमएस) के जरिये बनाया गया है। इसे स्मार्टफोन कैमरे से आसानी से जोडा और अलग किया जा सकता है। यह शोध बायोमेडिकल ऑप्टिक्स जर्नल में प्रकाशित किया गया है।