businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

सरसों के तेल ने महंगाई का रिकार्ड तो़डा

Source : business.khaskhabar.com | July 15, 2015 | businesskhaskhabar.com Commodity News Rss Feeds
 Mustard oil broke the record of inflationवाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में सरसों तेल ने अब तक के सभी रिकार्ड तो़ड दिए। बाजार में कच्चे माल (सरसों) की कमी से मूल्य में वृद्धि हुई है। ब्रांडेड तेल की कीमत 1,350 से बढ़कर 1,650 रूपये प्रति टिन पहुंच गया है। सामान्य सरसों तेल 1,300 रूपये प्रति टिन से उछलकर 1,500 रूपय प्रति टिन हो गया। फुटकर बाजार में प्रति किलो बीस रूपये की बढ़ोतरी हुई है। अब एक लीटर सरसों तेल 110 रूपये जबकि प्रति किलो 125 रूपये में बिक रहा है। कुछ दुकानदार इसे मनमानी दर पर बेच रहे हैं।

खुदरा मार्केट में रिफाइंड 80 रूपये व वनस्पति 60 रूपये प्रति लीटर है। पिछले एक माह से सरसों तेल की कीमत में मामूली उतार-चढ़ाव के साथ ही स्थिरता बनी रही लेकिन इधर बीस दिनों से आपूर्ति कम होने से फुटकर बाजार गरम है। बनारस के सरसों तेल कारोबारी अरूण गुप्ता ने बताया कि जून में बाजार में अचानक तेजी की वजह पिछले दिनों बेमौसम बारिश रही।

बारिश का असर बाजार में दिखने लगा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार उत्पाद में करीब 20 लाख टन की कमी आई है। इससे कच्चा माल (सरसों) पर्याप्त और उचित दाम में नहीं मिल पाया। उन्होेने बताया कि जिन किसानों के पास थो़डा स्टॉक है, वे उसे ऊंचे दाम में बेच रहे हैं। पूर्वाचल की प्रमुख मंडी विश्वेश्वरगंज में इस समय लगभग सवा लाख लीटर सरसों तेल की आपूर्ति हो रही है।