businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

दालों की खरीद लक्ष्य से 1000 मीट्रिक टन अधिक

Source : business.khaskhabar.com | Mar 08, 2016 | businesskhaskhabar.com Commodity News Rss Feeds
 More than 1,000 metric tons of pulses procurement targetनई दिल्ली। सरकारी एजेंसियों ने बफर स्टॉक के लिए 50 हजार मीट्रिक टन दाल खरीद लक्ष्य की तुलना में 51 हजार मीट्रिक टन खरीफ दालों की खरीद कर ली है। अब इन एजेंसियों से एक लाख टन दालों की खरीद लक्ष्य के लिए मसूर, चना और अन्य रबी दालों की खरीद करने को कहा गया है। उपभोक्ता मामलों के सचिव सी विश्वनाथ की अध्यक्षता में अंतर मंत्रालीय बैठक में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता और कीमतों की समीक्षा की गई।

बैठक में बताया गया कि 85 हजार मीट्रिक टन दाल के आदेश पहले ही दिए जा चुके हैं और यह खेप रास्ते में है। बैठक में उपस्थित कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के प्रतिनिधि ने बताया कि 2015-16 के दौरान तिलहन के पैदावार में 2.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और सरसों की पैदावार भी 6 मीट्रिक टन से अधिक होने की उम्मीद है। बैठक में देश में टमाटर की पैदावार और इसकी कीमतों की प्रवृत्ति की भी समीक्षा की गई।

वर्ष 2015-16 के दौरान टमाटर की पैदावार में भी 11.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसकी उन्नत संकर किस्म की खेती को गैर परंपरागत क्षेत्रों में बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। इस बैठक में उपभोक्ता विभाग, कृषि एवं किसान कल्याण,वाणिज्य मंत्रालय, एमएटीसी नैफेड और एफसीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। (IANS)