businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

महिन्द्रा व टाटा ने वाहनों की बढाई कीमतें

Source : business.khaskhabar.com | Nov 12, 2014 | businesskhaskhabar.com Automobile News Rss Feeds
 Mahindra and Mahindra, Tata Motors up prices to offset rising input costsनई दिल्ली। ऑटो कंपनियों टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऊंची इनपुट कॉस्ट के कारण अपने वाहनों की कीमतों में 1-2 फीसदी की बढोत्तरी की है। कंपनियों ने यह बढोतरी उत्पादन लागत में वृद्धि का हवाला देते हुए की है। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी सवारी और वाणिज्यिक वाहनों और ट्रैक्टरों के दाम "शोरूम कीमत" में 11,500 रूपए तक बढाए हैं, जबकि टाटा मोटर्स ने अपने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में एक से दो प्रतिशत के दायरे में वृद्धि की है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के मुख्य कार्यकारी "वाहन खंड व अंतरराष्ट्रीय परिचालन" प्रवीण शाह ने एक बयान में कहा, "हमने कुछ समय से मूल्य वृद्धि रोक रखी थी लेकिन बढती लागत का कुछ बोझ ग्राहकों पर डालना अपरिहार्य हो गया है।"

मुंबई स्थित कंपनी ने अपने सवारी व वाणिज्यिक वाहनों के दाम इसी महीने से औसत एक प्रतिशत तक बढा दिए हैं। यह बढोतरी 2,300 रूपए से 11,500 रूपए के दायरे में की गई है। इसके अलावा, महिंद्रा एंड महिंद्रा के कृषि उपकरण खंड ने भी इसी माह से अपने ट्रैक्टरों के दाम 6,000 रूपए से 10,000 रूपए के दायरे में बढा दिए हैं जो अलग-अलग मॉडलों पर निर्भर है।" दूसरी ओर, टाटा मोटर्स के एक प्रवक्ता ने बताया, "अक्टूबर से नवम्बर के बीच कंपनी ने वाणिज्यिक वाहनों की कीमतों में एक से दो प्रतिशत के दायरे में वृद्धि की है।" उसने कहा कि कंपनी ने सवारी वाहनों की कीमतें बढाने पर अभी तक कोई निर्णय नहीं किया है।

टाटा मोटर्स हल्के वाणिज्यिक वाहन, बसों व ट्रकों की बिक्री करती है। साथ ही यह नैनो से लेकर इंडिका और इंडिगो जैसी कारों की भी बिक्री करती है। वहीं दूसरी ओर, महिंद्रा एंड महिंद्रा देश में स्कॉर्पियो, बोलेरो और एक्सयूवी-500 सहित विभिन्न सवारी वाहनों और अल्फा एवं जियो जैसे वाणिज्यिक वाहनों के साथ अर्जुन एवं युवराज जैसे ट्रैक्टर मॉडलों की भी बिक्री करती है।