businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

जयललिता ने की "अम्मा सीमेंट योजना" की घोषणा

Source : business.khaskhabar.com | Sep 26, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Jayalalithaa launches amma cement schemeचेन्नई। तमिलनाडु सरकार ने लोकलुभावन "अम्मा सीमेंट योजना" की घोषणा की जिसके तहत वह निजी विनिर्माताओं से सीमेंट खरीदेगी और कीमत में तेजी की आशंका होने पर 190 रूपए प्रति बोरी बेचेगी। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री जे जयललिता के नाम पर रखा गया है जिन्हें उनके समर्थक अम्मा कहते हैं यह अम्मा कैंटीन और अम्मा मिनरल वाटर जैसी कम लागत वाली योजनाओं की ही तरह है।

 जयललिता ने कहा कि उन्होंने हाल ही में राज्य में सीमेंट उत्पादन और राज्य से बाहर इसकी आपूर्ति की स्थिति में संबंध में अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती संयुक्त आंध्र प्रदेश ने तमिलनाडु के औसतन 17-18 लाख टन मासिक उपयोग में करीब 4-4.5 लाख टन का योगदान किया था लेकिन अब कंपनियों ने सीमेंट की कीमत 80-100 रूपए प्रति बोरी बढा दी है। उन्होंने एक बयान में कहा "इस तरह तमिलनाडु को हाने वाली आपूर्ति घटकर 1.5 लाख टन से 3 लाख टन रह गई जिससे निजी कंपनियों के लिए सीमेंट की कीमत बढाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां तैयार हुई।"

 इसलिए उन्होंने अधिकारियों "अम्मा सीमेंट योजना" शुरू करने का निर्देश दिया ताकि निचले और मध्य वर्ग को फायदा हो सके। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को 1500 वर्ग फुट के निर्माण के लिए अधिकतम 750 बोरी मिलेगी और इस योजना का लाभ सरकार द्वारा स्वीकृत भवन योजना या सडक योजना के आधार पर लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जो अपने मकान की मरम्मत करना चाहते हैं उन्हें 10 से 100 बोरी सीमेंट मिलेगी।