businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"इराक संकट से देश में तेल आपूर्ति पर कोई असर नहीं"

Source : business.khaskhabar.com | Jun 20, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Iraq crisis not to affect oil supply, assures Dharmendra Pradhanनई दिल्ली। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा है कि इराक संकट के बाद भारत में तेल आपूर्ति पर कोई असर नहीं पडेगा। मंत्रालय के अधिकारियों ने शुक्रवार को सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ देश में पेट्रोलियम उत्पादों की उपलब्धता की समीक्षा की।

प्रधान ने कहा कि मंत्रालय की समीक्षा में पाया गया कि जहां पिछले वर्ष भारत ने इराक से अपनी जरूरतों का 13 प्रतिशत कच्चा तेल आयात किया था, वहीं चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों, ज्यादातर आईओसीएल और एचपीसीएल ने इराक से अपनी जरूरत का करीब 20 प्रतिशत, यानी 19.4 मिलियन मीट्रिक टन कच्चा तेल आयात करने की योजना बनाई थी। सार्वजनिक क्षेत्र की इन दो कंपनियों द्वारा 2014 में इराक से जो 18.7 मिलियन मीट्रिक टन कच्चा तेल आयात करना था उसका 50 फीसदी हिस्सा पहले ही उठाया जा चुका है।

इसके बाद भारत को इराक से जो कच्चा तेल आयात होता है वह बसरा के तेल क्षेत्रों से आता है जो कि इराक के पूर्वोत्तर के संघर्ष वाले इलाकों से काफी दूर है। बसरा तेल टर्मिनल से सार्वजनिक क्षेत्र की इन दो कंपनियों सहित जहाजों में कच्चे तेल का लदान सामान्य व निर्बाध रूप से जारी है। प्रधान ने बताया कि आज की बैठक के दौरान यह साफ हुआ है कि फिलहाल आपूर्ति में बाधा की कोई संभावना नहीं है और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां देशभर में पेट्रोलियम उत्पादों की समुचित आपूर्ति बनाए रखने में सक्षम हैं।