businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

अफ्रीकी देशों ने भारत को निवेश के लिए किया आमंत्रित

Source : business.khaskhabar.com | Mar 14, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India plans to finance expansion of trade and investment in Africaनई दिल्ली। कई अफ्रीकी देशों ने भारतीय निवेशकों को अपने यहां एग्रो-प्रोसेसिंग क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया है। उनका कहना है कि कच्चे माल के निर्यात में यहां बेहतर संभावनाएं हैं। अफ्रीकी देश युगांडा, जिम्बाब्वे और मोजांबिक भी अब उन राष्ट्रों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने सप्ताह भर पहले संपन्न हुए सीआईआई-एक्सिम बैंक कंक्लेव ऑन इंडिया-अफ्रीका प्रोजेक्ट पार्टनर्शिप की बैठक में भारतीय कंपनियों को निवेश के लिए आमंत्रित किया है। अफ्रीकी देश इन क्षेत्रों में भारतीय विशेषज्ञों की भागीदारी भी चाहते हैं।

 युगांडा की वित्त, योजना एवं आर्थिक विकास मंत्री मारिया किवानुका ने कहा कि हमारी सरकार भारतीय निवेशकों को युगांडा में निवेश करने का आमंत्रण दे रही है। हम एग्रो-प्रोसेसिंग, पेट्रोलियम उद्योग की स्थापना एवं परिवहन जैसे क्षेत्रों में भागीदारी की अनुशंसा करते हैं। किवानुका ऊर्जा के क्षेत्र में भी भारतीय निवेशकों की भागीदारी की इच्छुक हैं। उन्होंने कहा कि युगांडा में विभिन्न हाइड्रो, गैस एवं जियो थर्मल परियोजनाएं शुरू की जा रही हैं।

 हाल ही में खोजे गए तेल एवं गैस भंडार के अलावा युगांडा अपने यहां तेल रहित खनिज जैसे कोबाल्ड, यूरेनियम और ग्रेफाइट की खोज एवं खनन में भी भारतीय निवेशकों की भागीदारी चाहता है। जिम्बाब्वे की लघु एवं मध्यम उद्योग मामलों के मंत्री सिथेंबिसो जी. नयोनी ने कहा, "हम यह भी चाहते हैं कि आप (भारत) हमें आम, अमरूद और दूसरे फलों के जूस के लिए एग्रो-प्रोसेसिंग की स्थापना और भारत में उनके निर्यात में मदद करे।" मोजाम्बिक भी अपने बुनियादी ढांचे के विकास में भारत की सहभागिता चाहता है। मोजाम्बिक के कृषि मंत्री जोस पेकेओ ने कहा कि भारत से मिलने वाले मदद यहां सडक निर्माण और ऊर्जा के बुनियादी ढांचे के निमार्ण में उपयोग की जा सकती है।