businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

"आर्थिक दृष्टि सबसे अधिक आश्वस्त देशों मे भारत"

Source : business.khaskhabar.com | Jun 25, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 India fourth most economically confident country: Ipsos Studyनई दिल्ली। केन्द्र में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कारोबार हितैषी सरकार बनने से भारत आर्थिक दृष्टि से सबसे आशावादी देश बनकर उभरा है और भारतीयों ने अगले छह महीने में अर्थव्यवस्था के मजबूत होने की उम्मीद जताई गई है। शोध सलाह देने वाली अंतर्राष्ट्रीय कंपनी इपसोस की रिपोर्ट में कहा गया है कि सर्वेक्षण में शामिल 60 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि अगले छह महीने में घरेलू अर्थव्यवस्था और मजबूत होगी।

 इसके बल पर भारत 25 देशों की सूची में अव्वल स्थान पर पहुंच गया है। रिपोर्ट के अनुसार मई में आर्थिकधारणा इसके पिछले महीने की तुलना में छह प्रतिशत मजबूत होकर 66 प्रतिशत पर पहुंचने से भारत आर्थिक दृष्टि से सउदी अरब, जर्मनी और चीन के बाद दुनिया का चौथा सबसे आशावादी देश बन गया है। इस मामले में कनाडा 65 प्रतिशत के साथ भारत से एक पायदान नीचे पांचवें स्थान पर है।

 रिपोर्ट के मुताबिक नई सरकार के आर्थिक विकास को गति देने, महंगाई पर लगाम लगाने और निवेशकों को विश्वास बहाल करने के लिए की गई पहल से देश की आर्थिक धारणा मजबूत हुई है। पच्चीस देशों में किए गए इस सर्वेक्षण में 19242 लोग शामिल हुए। सर्वेक्षण के अनुसार अगले छह महीने में आर्थिक विकास की गति तेज होने की उम्मीद में भारत आर्थिक दृष्टि से सर्वाधिक आशावादी देश बन गया है। इस मामले में ब्राजील दूसरे, सऊदी अरब तीसरे, इंडोनेशिया चौथे और चीन पांचवे पायदान पर है।