businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

बजट 2014-15: रेलवे के बाद अब रक्षा में भी आएगा एफडीआई!

Source : business.khaskhabar.com | July 09, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Govt planning for 51percent FDI in defenceनई दिल्ली। रेल बजट में रेलवे में एफडीआई की घोषणा के बाद अब केंद्र सरकार रक्षा क्षेत्र में में 51 फीसदी एफडीआई लाने की तैयारी कर रही है। गुरूवार को पेश होने वाले आम बजट में वित्त मंत्री अरूण जेटली इसकी घोषणा कर सकते हैं।

इसके अलावा निर्माण कारोबार के कुछ सेग्मेंट्स में 100 फीसदी विदेशी निवेश के लिए भी प्रस्ताव तैयार है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि इंडस्ट्रियल पॉलिसी व प्रमोशन डिपार्टमेंट जिसने पहले विदेशी निवेशकों के तकनीक ट्रांसफर करने पर 74 प्रतिशत एफडीआई और स्टेट-ऑफ-द-आर्ट इक्विपमेंट में 100 फीसदी एफडीआई का प्रस्ताव रखा था, वह अब इसे कम करना चाहते हैं।

 इसके लिए नए प्लान के तहत एफडीआई को तकनीक के ट्रांसफर के बिन वाले केस में 26 प्रतिशत से बढाकर 49 प्रतिशत और ट्रांसफर वाले केस में 51 फीसदी करने का प्रस्ताव है। रक्षा मंत्रालय डिफेंस में 49 प्रतिशत से ज्यादा एफडीआई नहीं चाहता। वहीं एलएंडटी ने भी भारतीय डिफेंस वेंचर्स में विदेशी निवेश के 49 प्रतिशत से ज्यादा होने के खिलाफ विरोध जताया है। टाटा संस के प्रवक्ता ने कहा, डिफेंस में एफडीआई पर सरकार की क्या रूपरेखा है हम इस बारे में नहीं जानते। हालांकि हम यह देख रहे हैं कि इस क्षेत्र में भी निवेश की सख्त जरूरत है।