businesskhaskhabar.com

Business News

Home >> Business

स्टार एलायंस ग्रुप मे शामिल हुई एयर इंडिया

Source : business.khaskhabar.com | Jun 24, 2014 | businesskhaskhabar.com Business News Rss Feeds
 Air India joins Star Alliance groupनई दिल्ली। विमानन सेवा देने वाली सरकारी कंपनी एयर इंडिया सात वषोंü के लंबें इंतजार के बाद 26 विमानन कंपनियों की सदस्यता वाले विशिष्ट अंतर्राष्ट्रीय क्लब (स्टार एलायंस) में शामिल हो गई है। नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति ने यह घोषणा करते हुए कहा कि स्टार एलायंस के मुख्य कार्यकारी बोर्ड की सोमवार को लंदन में हुई बैठक में एयर इंडिया के इस क्लब में शामिल किए जाने को मंजूरी दी गई।

स्टार एलायंस की सदस्यता मिलने के बावजूद कंपनी और यात्रियों को इसके तहत प्राप्त होने वाली सुविधा इस वर्ष 11 जुलाई से शुरू होगी। एयर इंडिया को वर्ष 2007 में बीजिंग में स्टार एलायंस में शामिल कर लिया गया था लेकिन अगस्त 2011 में क्लब की सदस्यता के आवेदन को विचाराधीन श्रेणी में डाल दिया गया क्योंकि वह वर्ष 2007 में किए गए करार के मानदंडों को पूरा नहीं कर पाया था। इस घोषणा के बाद एयर इंडिया वैश्विक विमानन एलायंस में शामिल होने वाली इस क्षेत्र की पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

 हालांकि देश की कई विमानन कंपनियां दुनिया की विभिन्न एलांयसों जैसे कि वनवल्र्ड, स्टार एलायंस और स्काइटीम में शामिल होने की दौड में हैं। सितंबर 2002 में ब्रिटिश एयरवेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रोड एडिंगटन ने एयर इंडिया को वनवल्र्ड में शामिल करने की संभावना तलाशने के उद्देश्य से देश के तत्कालीन नागर विमानन मंत्री शाहनवाज हुसैन से मुलाकात की थी जबकि स्काइटीम ने भी कंपनी के अध्यक्ष केराय पाल के साथ पेरिस में बैठक कर सदस्यता देने की पहल की थी। हालांकि फरवरी 2010 में किंगफिशर एयरलायंस ने वैश्विक एयरलाइन एलायंस में शीघ्र ही शामिल होने के लिए करार करने की घोषणा की थी।

 पूरे देश में उडान सेवा का विस्तार करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय एलायंस में देश की कंपनियों को शामिल करने की कोशिश की जाती है। स्टार एलायंस का सदस्य बनने से एयर इंडिया के यात्रियों के लिए कनाडा और अमेरिका के सुदूरवर्ती इलाकों की यात्रा आसान हो जाएगा। साथ ही इसके यात्रियों को प्रतिदिन एलायंस के 195 देशों के 1328 शहरों के लिए 21900 विमानों के नेटवर्क की सेवा प्राप्त हो सकेगी। अकेले स्टार एलायंस के बेडे में ही 4700 विमान हैं।

Headlines